रोहित शर्मा ने साबित कर दिया कि क्यों हैं वो सबसे बेहतर कप्तान, तोड़ा विराट कोहली का रिकॅार्ड

टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को तीन मौचों की टी20 सीरीज में 2-1 से मात दे दी। साउथ अफ्रीका से पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में शिकस्त थी।

भले ही एशिया कप में रोहित शर्मा की कप्तान में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था लेकिन द्विपक्षीय सीरीज में रोहित शर्मा का प्रदर्शन बतौर कप्तान लाजवाब रहा है।

रोहित की कप्तान में भारतीय टीम नें न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया और अब साउथ अफ्रीका जैसी टीमों को मात दे दी है।

 

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान विराट कोहली का एक रिकॅार्ड तोड़ दिया है। रोहित की कप्तानी में टीम ने लगातार 11 द्विपक्षीय सीरीज जीत ली है। इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 10 सीरीज जीती थी।

इन विपक्षी टीमों के खिलाफ रोहित की कप्तान रही लाजवाब

बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2019 के नवंबर महीने में न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 3-0 से हराया था। इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 मुकाबलें में जीत हासिल करन में सफल रही थी।

रोहित की कप्तानी में टीम ने श्रीलंका को टेस्ट में 2-0 से और टी20 में 3-0 से हराया। वहीं, इस साल रोहित ने इंग्लैंड को वनडे और टी20 सीरीज में मात दी। इस साल जुलाई-अगस्त महीने में टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-1 से सीरीज जीत ली।

 

वहीं, हाल ही में टीम ने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज में मात दी है। रोहित शर्मा बने टी20 में सबसे ज्यादा बार डक पर आउट होने वाले कप्तान

रोहित शर्मा का रिकॅार्ड बतौर कप्तान अब तक तो काफी अच्छा रहा है लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने एक अन्य रिकॅार्ड भी बना लिया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित चार बार बिना खाता खोले आउट हो चुके हैं।

वो इस प्रारूप में बतौर कप्तान शून्य पर आउट होने के मामले में पहले नंबर पर आ गए। दरअसल साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरी मैच में रोहित, रबाडा की गेंद पर बिना खाता खोले आउट हुए थे। गौरतलब है कि इससे पहले यह रिकॅार्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज था।