तो क्या भारत के खिलाफ पूरी ताकत के साथ नहीं खेलेगी दक्षिण अफ्रीका? T20 वर्ल्ड कप के लिए बनाई रणनीति

दक्षिण अफ्रीका के कोच और पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर ने संकेत दिया है कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए वह भारत दौरे के दौरान अपनी सारी टीम रणनीति का खुलासा नहीं करेंगे.

दक्षिण अफ्रीका को भारत दौरे में तीन टी20 और इतने ही वनडे खेलने हैं. टी20 सीरीज 28 सितम्बर को तिरुवनंतपुरम में शुरू होगी, जबकि वनडे सीरीज छह अक्टूबर को लखनऊ में शुरू होगी. दक्षिण अफ्रीका को शुक्रवार को भारत दौरे के लिए रवाना होना है.

बाउचर टी20 विश्व कप के बाद दक्षिण अफ्रीका का कोच पद छोड़ देंगे. उन्होंने कहा, ‘विश्व कप से पहले भारत दौरा हमारे लिए काफी बड़ा है.’ उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि हमें ऑस्ट्रेलिया में अलग ब्रांड की क्रिकेट खेलनी है. आप हमसे यह उम्मीद न करें कि हम अपनी पूरी ताकत के साथ भारत के खिलाफ खेलें.

 

हम भारत में हर किसी को शामिल करने की कोशिश करेंगे. हमें भारत में तीन टी20 और तीन वनडे खेलने हैं जो खिलाड़ियों को फॉर्म में लाने के लिए काफी होंगे. मैं संयोजनों को देखना चाहता हूं और उनका आत्मविश्वास बरकरार रखना चाहता हूं.’

बाउचर के टीम का प्रभार संभालने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने लगातार छह टी20 सीरीज गंवाईं, लेकिन फिर वापसी करते हुए पिछली सात में से पांच टी20 सीरीज जीतीं.

उन्होंने घर में ऑस्ट्रेलिया से एक सीरीज गंवाई और भारत में सीरीज 2-2 से ड्रा खेली. दक्षिण अफ्ऱीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर तेम्बा बावुमा के नई टी20 लीग एसए20 के लिए नहीं चुने पर चिंतित जरूर थे, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि टीम अपने कप्तान के साथ है.

बाउचर ने कहा, तेम्बा बावुमा हमारे कप्तान हैं और मैं उनका 100 फीसदी समर्थन करता हूं. सोशल मीडिया पर इस बारे में बहुत चर्चा हो रही है. मुझे उसकी कोई परवाह नहीं है. वह हमारी टीम के कप्तान हैं और पूरी टीम उनके साथ है.